SocialTwist Tell-a-Friend

July 24, 2012

July 24, 2012

►मनेन्द्रगढ़: मनेन्द्रगढ़ में देखने को मिला एक दिन में बारिश का कहर




►►► आज सुबह 9 बजे  हुई बारिश ने मनेन्द्रगढ़ में गर्मी को थोडा कम किया है, पर मूसलाधार बारिश ने लोगो को हलाकान कर दिया है। आज सुबह से ही हो रही मूसलाधार बारिश से लोग परेशान हो गए हैं, लोगो का आनाजाना, गाड़ी मोटर सभी बंद नज़र आ रहे थे, मनेन्द्रगढ़ की जीवनदायनी हसदो नदी में बहुत दिनों के बाद आज पानी की उठती लहरे देखने को मिली है। हसदो नदी में पानी इतना ज्यादा भरा हुआ था की आमखेरवा में श्री श्री दुर्गा माता मंदिर के पास नदी का पानी सड़क में घुस आया और घर के लोगो को भरी परेशानी का सामना करना पड़ा है। सरस्वती शिशु मंदिर के पीछे सड़क का पूरा पानी केमिस्ट भवन के पास भर जाता है, मोहल्ले वासियों का कहना है की लगभग साल भर हो गए हैं नगपलिका द्वारा इस और किसी प्रकार का ध्यान नहीं दिया जाता है, 2 वर्ष पूर्व बनी बड़ी नाली जो मोहल्ले की सभी छोटी नाली का पानी नदी तक ले जाती है उसमे भी कई महीनो से कचरा भरा हुआ है जिससे पानी निकलने का कोई स्थान नहीं बचा है और गलियों में 1 फिर तक पानी भर जाता है. यही हाल मनेन्द्रगढ़ के अन्य मोहल्लो का भी हो गया है। चनवारीडांड के निचले क्षेत्रो में स्थित घरो में पानी घुस जाने वहा रह रहे ग्रामीणों के इए ग्रामपंचायत भवन और आंगनबाड़ी भवन में स्थित अस्थायी रहत कैम्प बनाया है. आपदा प्रबंधन दल द्वारा जेसीबी मशीन द्वारा गाँव से पानी निकासी का काम कराया जा रहा है.


►कोरिया: ज़माने के साथ चलने के लिए विज्ञान जरुरी: श्री राजवाड़े.
►►► संसदीय सचिव श्री राजवाड़े जी ने जिला स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी का शुभारम्भ करते हुए कहा की आज ज़माने के साथ चलने के लिए विज्ञान का ज्ञान होना बहुत जरुरी है, विज्ञान के बिना आज हम जीवन की कल्पना नहीं कर सकते हैं। जिला स्तरीय 2 दिवसीय विज्ञान प्रदर्शनी में बैकुंठपुर और सोनहत विकासखंड के 607 बच्चो ने विज्ञानं की नयी नयी खोजो और सिद्धांतो पर आधारित सजीव और ज्ञानवर्धक माडलों का प्रदर्शन किया.



►कोरिया: जिला स्तरीय संयुक्त परामर्शदात्री समिति की बैठक 3 अगस्त को।
►►► कलेक्टर कोरिया की अध्यक्षता में जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति की बैठक 3 आगामी अगस्त को आयोजित की गयी है। जिला कार्यालय के सभाकक्ष में दोपहर 12 बजे से बैठक होगी.


►कोरिया: समय सीमा में आवेदनों का करे निराकरण: अपर कलेक्टर श्री साहू।
►►► अपर कलेक्टर श्री धर्मेश साहू ने निर्धारित समय-सीमा में आवेदनों का निराकरण करने के निर्देश सभी कार्यालय प्रमुख को दिए हैं .उन्होंने कहा की आम जनता को समय पर शासकीय सेवाओ की प्रदायगी के लिए राज्य में लोक सेवा गारंटी अधिनियम लागो किया गया है. इस अधिनियम के तहत अधिसूची की गयी सेवाए लोगो को तय समय सीमा में मिलनी चाहिए.


►कोरिया: जिला पंचायत की सामान्य सभा बैठक 30 जुलाई को. 
►►► जिला पंचायत कोरिया की सामान्य सभा बैठक 30 जुलाई को दोपहर 1 बजे से आहूत की गयी है. सामान्य सभा की बैठक में वभिन्न विभागीय योजनाओं के प्रगति समीक्षा की जाएगी. जिला पंचायत के मुख्या कार्यपालन अधिकारी ने सामान्य सभा से सभी सदस्यों से बैठक में उपस्थित होने का आग्रह किया है। और वाही सभी विभागीय अधिकारियो को आवश्यक जानकारी के साथ बैठक में अनिवार्य रूप से उपस्थित होने के  निर्देश दिए हैं।

►कोरिया: बाढ़ आपदा प्रबंधन समितियों को सतर्क रहने के निर्देश.
►►►जिले में हो रही बारिश को देखते हुए अपर कलेक्टर श्री धर्मेश साहू ने जिला सहित सभी अनुभाग और ग्राम स्तर पर गठित की गयी और साथ बाढ़ नियंत्रण और आपदा प्रबंधन समितियों को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं। अपर कलेक्टर ने जिले के सभी नगरिया निकायों को भी निर्देशित किया है की बारिश के दौरान नगरी की नालियों की नियमित रूपों से साफ-सफाई करायी जाए ताकि बारिश का पानी सड़को पर एकत्रित न हो, अपर कलेक्टर ने जिले के सभी नदी नालो और जलाशयों के जल स्तर की सभी सतत निगरानी करने को कहा है और जल स्तर खतरे के निशान में पहुँचाने के पूर्व ही इसकी सूचना जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष को देने के निर्देश दिए हैं.
संपर्क:
● नियंत्रण कक्ष जिला कार्यालय : 07836-232721
● अपर कलेक्टर : 07587-51099
● अधीक्षक भू अभिलेख : 97536-63660
● नियंत्रण कक्ष  अनुविभागीय  कार्यालय : 9425584522
● नियंत्रण कक्ष थाना मनेन्द्रगढ़ : 07771-243016

►कोरिया: जिला वार्षिक योजना निर्माण सम्बन्धी कार्यशाला 6 अगस्त हो।
►►►जिले में वर्ष 2012-2013 के लिए विकेंद्रीकृत जिला योजना निर्माण के लिए आगामी 6 अगस्त को जिला पंचायत के सभाकक्ष में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया है। पूर्व में यह कार्यशाला 25 अगस्त हो आयोजित होनी थी जिसे अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दिया गया है।

0 comments:

Post a Comment