SocialTwist Tell-a-Friend

July 11, 2012

11 July 2012

► कोरिया: आदिवासियों युवाओ को मिलेगा वाहन चलने का निःशुल्क प्रसिक्षण।.
►►► छग शासन द्वारा अनुसूचित जाती और अनुसूचित जनजाति वर्ग के बेरोजगारों युवाओ को आत्मनिर्भर व स्वावलंबी बनाने उन्हें विभिन्न व्यवसायों का निःशुल्क प्रसिक्षण प्रदान किया जा रहा है. जिसके लिए 18 जुलाई तक आवेदन आमंत्रित किये जायेंगे।


► कोरिया: सड़क हादसे में मृतक के परिजन को मिली आर्थिक सहायता।
►►► कोरिया जिले के सोनहत तहसील के अंतर्गत ग्राम उज्ञाव के निवासी हिम्मत सिंह की मृत्यु सड़क हादसे में हो जाने के कारण राज्य शासन के द्वारा उनके पुत्र को 25 हजार रुपये की सहायता राशि स्वीकृत की गयी है।


► कोरिया: राजस्व अधिकारीयों की समीक्षा बैठक 17 जुलाई को।
►►► कोरिया जिले में राजस्व अधिकारियो की समीक्षा बैठक प्रभारी कलेक्टर की अध्यक्षता में आगामी 17 जुलाई को दोपहर 2 बजे से जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित की गयी है।


► कोरिया: छात्र सुरक्षा बीमा योजना: 10 हजार रूपए की मिली आर्थिक सहायता।
►►► राज्य शासन की छात्र सुरक्षा बीमा योजना के तहत प्रभारी कलेक्टर डॉ बाजूरव ने जिले के खडगवा तहसील के ग्राम सैंदा के दिवंगत छात्र के पिता को 10 हजार रुपये की सहायता राशि भुगतान करने के निर्देश दिए हैं।


► कोरिया: जिले में आज से शुरू हुआ जन संख्या स्थरीकरण पखवाडा.
►►► छग में जनसँख्या को नियंत्रित करने के लिए आज विश्व जनसँख्या दिवस 11 जुलाई से जन संख्या स्थरीकरण पखवाडा मनाया जा रहा है। जिसमे नशबंदी शिविर 12 जुलाई को बैकुंठपुर और सोनहत, 14 जुलाई को जनकपुर, 16 जुलाई को मनेन्द्रगढ़, 18 जुलाई को चिरमिरी और खडगवा, 19 जुलाई को पटना, बैकुंठपुर और 21 जुलाई को जनकपुर के सामुदायिक स्वास्थ केन्द्रों में आयोजन किया जा रहा है.


► कोरिया: निःशक्त राजेश को शिविर में मिली मिनी वेन.
►►► राजेश कुमार जो की जन्म से ही निःशक्त है, उसने बताया की उसके पैरो का ठीक ढंग से विकास नहीं हो पाया है। जिस कारन उसे बहुत ही परेशानियों का सामना करना पड़ता है, बचपन तो माँ बाप के सहारे बीत गया है परन्तु अपने परिवार पर बोझ नहीं बनना चाहता है इसलिए आत्मनिर्भर होना चाहता है। जिसकी लगन को देखते हुए समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित योजना के तहत मिनी वेन प्रदाय की गयी है।


 कोरिया: जमगहना जनसमस्या निवारण शिविर: 72 आवेदन मौके पर 
ही  निराकृत.
►►► ग्राम पंचायत जमगहना में आयोजित जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में क्षेत्र के ग्रामीणों द्वारा विभिन्न मांगो एवं शिकायतों पर 93 आवेदन दिए गए थे जिसमे से 72 आवेदनों पर त्वरित कार्यवाही करते हुए शिविर स्थल पर ही समस्याओं का निराकरण किया गया।




► कोरिया: किसानो को मिले स्प्रेयर पम्प उन्नत बीज मिनीकिट.
►►►  जमगहना शिविर में राज्य सरकार द्वारा कृषि विकास के संचालित योजनाओ के तहत क्षेत्र के किसानो को स्प्रेयर पम्प, बीज के निःशुल्क मिनी किट साथ ही नकद राशि देकर लाभंवित किया गया.




► कोरिया: शिविर में नैनिहालो का हुआ अन्नप्राशन और  माताओ की गोद भराई.
►►►  शिविर में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में 20 गर्भवती माताओं की गोदभराई तथा 10 नैनिहाल बच्चो को खीर खिलाकर उनका अन्नप्राशन उपस्थित अतिथियों द्वारा किया गया।


► कोरिया: निःशुल्क स्वास्थ शिविर का आयोजन।
►►►  शिविर में स्वास्थ और आयुर्वेद विभाग द्वारा निःशुल्क स्वस्थ शिविर का भी आयोजन किया गया. स्वास्थ विभाग द्वारा 75 मरीजो और आयुर्वेद विभाग द्वारा 80 मरीजो का स्वास्थ परिक्षण कर उन्हें आवश्यक दवाओ और औषधियों का निःशुल्क वितरण किया गया। पशुधन विकास द्वारा आयोजित शिविर में 70 पशुपालक किसानो को पशुओ से सम्बंधित आवश्यक दवाए प्रदान की गयी।

0 comments:

Post a Comment