SocialTwist Tell-a-Friend

August 02, 2011

Manendragarh ki Sabse Badi Aag

मनेन्द्रगढ़ के फौवारा चौक के पास मनेन्द्रगढ़ की सबसे पुरानी किराना दुकान भोला प्रसाद किशोरीलाल जी की दूकान में सोर्ट सर्किट से आग लगने के कारण किराना व्यवसायी को लाखो का नुकसान हो गया. दुकान पूरी तरह से जल कर खाक हो चुकी है. जब से आग का पता चल है स्थानीय नागरिको तथा पड़ोसियों द्वारा आग को बुझाने का आग पर काबू पाने की कोसिस की जा रही है.

सुबह लगभग ५:३० बजे जब एक जोरदार धमाके के साथ दुकान का शटर बाहर फेकाया, तब फौवारा चौक के लोगो को पता चला की किराना दुकान में भीसन आग लगी है. दुकान के मालिक का निवास दूसरी जगह होने के कारन किसी जान को नुक्सान नहीं पहुंचा. वही दूसरी ओर दुकान में रखा हुआ लगभग २५ लाख से ऊपर का राशन का सामन जल कर पूणर्तः खाक हो गया. जब स्थानीय लोगो को आग का पता चल तो उन्होंने सबसे पहले पुलिस थाने फ़ोन किया उसके बाद दमकल विभाग को इसकी सूचना दी गयी परन्तु दमकल विभाग के एक घंटे बाद पहुँचाने के कारन आग अपना विकराल रूप ले चुकी थी और दूकान में रखे सारे सामन को खाक कर चुकी थी. और अब यह आग पड़ोस के दुकानों तक धीरे धीरे कर के पहुँच रही थी. अगल बगल के घरो में भी इसका खासा प्रभाव देखने को मिल रहा है. इसके बाद दमकल विभाग के द्वारा आग बुझाने का कार्य किया जा रहा है.

आग के लगने का कारन सोर्ट सर्किट माना जा रहा है. इस जगह बिजली के तारो का जाल ऐसे फैला हुआ है कि कोई भी दुर्घटना होना आम बात लगती है. अगर बिजली विभाग इस ओर पहले ही ध्यान दे दिया होता तो शायद यह दुर्घटना होने से बच जाती. इससे बिजली विभाग कि लचर व्यवस्था उजागर होती है वही दमकल विभाग भी अगर मौके पर सही समय पर पहुँच जाता तो निश्चित रूप से आग पर काबू पा कर नुक्सान को कम किया जा सकता था. अब देखना यह होगा कि इस दुर्घटना के बाद बिजली विभाग और दमकल विभाग कोई सबक लेती है या अपना वही रवैया दिखाती है.

फ़िलहाल ताज़ा जानकारी के आने तक यहाँ पता लगा है की आग पर काबू प् लिया गया है. और अब यह पता लगाना मुश्किल होगा कि व्यापारी को कितने कि हानी हुई है.


(सहारा समय)

0 comments:

Post a Comment