SocialTwist Tell-a-Friend

March 23, 2011

Piliya Ke Baad Maleriya

पीलिया के साथ मलेरिया ने भी जोर दिखाया

विगत दिनों में यह खबर चर्चे में थी की मनेन्द्रगढ़ में पीलिया के मरीजो का काफी इजाफा हुआ है. डॉक्टरो का मानना है की नगर पालिका द्वारा प्रदत्त पेय जल को सही ढंग से फिल्टर कर के नहीं भेजा जा रहा है.

पिछले दिनों में सरकारी व निजी अस्पतालों में पीलिया के बहुत से मरीज भारती हुए थे. प्रशासन का इस ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए वकीलों ने सफाई का कार्य अनुविभागीय अधिकारी को सौंपा था. परन्तु जब इस बारे में नगर पालिका के CMO से बात की गयी तो उन्होंने प्रदत्त पेय जल को शुद्ध एवं प्रमाणित बताया. पार्षदों ने भी इस बात का साथ दिया पर साथ में यह भी कहा की मरीजो में इजाफा वाली बात को झुठलाया नहीं जा सकता. सरकारी अस्पताल के BMO डॉ. एस.एस. सिंह ने भी यही कहा कि पीलिया का मुख्य कारण प्रदूषित पानी और असुरक्षित खान पान है.
(सहारा समय म.प्र.)



पीलिया के बाद अब मलेरिया ने भी अपना रौद्र रूप दिखाना शुरु कर दिया है, शासकीय सामुदायिक स्वस्थ्य केंद्र के डॉ. सुरेश तिवारी का कहना है कि मलेरिया में बुखार रुक रुक कर आता है और भूख नहीं लगने से शारीर में शक्कर कि मात्रा कम होती जाती है जिससे मलेरिया तेज़ी से फैलता है.

मलेरिया से बचने के लिया उन्होंने कहा कि घर के आसपास कहीं भी पानी जमा न होने दे, मच्छरदानी लगा कर सोए, आसपास DTT का छिडकाव करवा ले, और बुखार या सर दर्द होने पर तुरंत रक्त परिक्षण करवाए.
(दैनिक भास्कर)

0 comments:

Post a Comment