SocialTwist Tell-a-Friend

September 26, 2011

Regional Hospital Me Ban Medicines

चिरमिरी के एस इ सी एल रीजनल अस्पताल में लाखो की प्रतिबंधित दवाइया पायी गयी है ये खुलासा तब हुआ जब एस डी एम ने छापा मारा.

भारत सरकार के राजपत्र में पूर्ण रूपेण प्रतिबंधित दवाइया एस इ सी एल के रीजनल अस्पताल चिरमिरी में मरीजो को दी जा रही थी. जब इस बात की भनक एस डी एम चिरमिरी को लगी तो उन्होंने तत्काल टीम बना कर अस्पताल में छापा मारा. छापा मर कर उन्होंने अस्पताल से एक लाख टेबलेट और सैकड़ो की संख्या में सिरप की बोतले जब्त की. इन दवाइयों को एंटी बायोटिक व सर्दी जुखाम में अस्पताल प्रबंधन द्वारा मरीजो को डी जाती थी लेकिन इन दवाइयों के लगातार सेवन से सेहत में दुस्प्रभाव परिलक्षित होता है. इसलिए इसे भारत सरकार द्वारा प्रतिबंधित किया गया था. लेकिन सवाल यह उठता है क्जब यह दवाइया प्रतिबंधित थी तो अस्पताल में कैसे पहुंची. इन दवाओ की कीमत अंतर्राज्जीय बाज़ार में लाखो में आंकी जा रही है.

हांलाकि एस इ सी एल का अस्पताल प्रबंधन कैमरे के सामने कुछ भी कहने को तैयार नहीं हुआ. लेकिन इस छापा मार कार्यवाही ने कई सवाल खड़े कर दिए हैं. जैसे से इ सी एल रीजनल अस्पताल के चिरमिरी में अगर ये दावा मौजूद है तो समूचे एस इ सी एल अस्पतालों में भी इन दवाओ का प्रयोग हो रहा होगा. इसी प्रकार अगर भारत साकार द्वारा प्रतिबन्ध लगाया गया है तो धड़ल्ले से लाखो की मात्र में दवाइयों का मिलना अधिकारियो की मिली भगत की और इशारा कर रहा है. वही दवा कंपनी के निर्माता व सप्लाई एजेंसी भी बेख़ौफ़ हो कर इसे बना कर खपा रहे हैं. इसका भांडा फोड़ होना आवश्यक है. जिस प्रकार एस डी एम चिरीमिरी ने अस्पताल में छापा मारा है कहीं न कही एस इ सी एल अधिकारीयों को संलिप्तता जाँच में सामने आ सकती है.

(सहारा समय)

0 comments:

Post a Comment