SocialTwist Tell-a-Friend

April 13, 2011

Raam Navami me Nikali Shobhayatra

मंगलवार को रामनवमी धार्मिक वातावरण के बीच हर्षोल्लास पूर्वक मनाई गयिया वही बीते ९ दिनों से चल रहे बसंती नवरात्र का समापन भी जवारा व कलश विसर्जन के साथ हुआ.
श्रद्धालु दिन भर माता की भक्ति और मर्यादा पुरषोत्तम श्रीराम की आराधना में डूबे रहे. शहर के हृदय स्थल में स्थित श्री राम मंदिर में भगवन श्री राम का जन्मोत्सव श्रद्धा व भक्ति पूर्ण वातावरण में मनाया गया. दोपहर १२ बजते ही मंदिर में श्रीराम के जयकारो व शंख की ध्वनि से गूँज उठा. श्रीराम लला, लखन लाल व माता जानकी की झांकी के दर्शन करने मंदिर में हजारो श्रद्धालु सपरिवार उपस्थित थे. श्रद्धालुओ ने श्रीराम लला के दर्शन कर शुख समृद्धि की कामना की, इसके बाद मंदिर में आरती व भजन कीर्तन का दौर शुरू हुआ.

साथ ही हसदेव गंगा तट में पिछले ९ दिनों से चल रहे पञ्चकुंडिय महायज्ञ की परिक्रमा करने के साथ पंचमुखी श्री हनुमान, जगत जननी माँ दुर्गा व सूर्यनारायण के दर्शन कर मनोवांछित फल की कामना की.

मनेन्द्रगढ़ के सिविल लाइन में स्थित श्री साईं बाबा मंदिर से बाबा की भव्य शोभायात्रा निकली गयी. अनेक देवी मंदिरों में माता के भक्तो के द्वारा कन्या भोजन का आयोजन किया गया था. साथ ही राम मंदिर प्रांगन, हसदो नदी तट के साथ साथ कई जगहों पर विशाल भंडारे का भी आयोजन कियिया गया था. राजस्थान भवन में ९ दिनों से चल रहे भागवत का समापन भी कल हवन व महा महाभोग के साथ किया गया.

नदी व तालाबो में शुरू हुए जावरा विसर्जन का कार्यक्रम देर रत तक चलता रहा.
(दैनिक भास्कर)

0 comments:

Post a Comment